Skip to main content

आखिर कब तक सहुंगी...............!

आखिर जिन्दगी हार गयी जीने की चाहत होने के बावजूद उसे मौत ही मिली ?
  
होश में आ गयी है सरकार , आवाम। होश में नही आये वह लोग जो इस तरह के कार्य करते है क्योकि बावजूद इस दुर्दान्त घटना के, रेप के केस अभी जारी है । नेशनल क्राइम रिकार्डस ब्युरों के मुताबिक पिछले पांच वर्षो में महिलाओ के खिलाफ बलात्कार के मामले लगातार बढ रहे है । दामिनी की दर्दनाक मौत से सभी का मन दुखा है घर से  बाहर निकल कर पहली बार शायद लोगो  इतने बडे स्तर पर  इजहार किया है इंसाफ की मांग  की है दोषियों पर फांसी पर चढा देना चाहते है मन में घृणा है इस तरह के लोगो के प्रति । साथ ही अपनी बहनों , बेटियों महिलाओ की सुरक्षा के लिए चिन्ता भी है ।
क्या डरा देना चाहते है महिलाओ को ताकि वह हमेशा दबी रहे घर से बाहर निकलने में डरे ! महिला क्या इन्सान नही क्या एक स्त्री को लडका  पैदा करने में तकलीफ होती है और लडकी पैदा करने में नही ? महिलाओ  के बढते कदमों से भय क्यों? कौन सी यह वह महिला जो पुरूष को प्रेरित करती है दूसरी महिला के प्रति हिंसा करने के लिए ! 
कहने को हम आदिम युग से निकल सभ्य समाज का निर्माण कर चुके है क्या भारत की सभ्यता व संस्कृति यही है जिसमें महिलाओ पर अत्याचार करने की सीख मिलती है । एशियन मानवाधिकार संगठन ने कहा कि महिला  को बराबर हक देना और महिलाओ पर हिंसा को अपराध की श्रेणी में रखना अब तक व्यवहारकि रूप से संभव नही हो सका है । महिलाओ पर हिसां को परम्परा और धर्म वैधानिकता प्रदान करते है । पिछले वर्षो में महिलाओ पर अपराधों में इजाफा हुआ है । 

बलात्कार के मामले मध्य प्रदेश बडों शहरों में दिल्ली बेंगलुरू तथा हैदराबाउ में महिला असुरक्षा का ग्राफ बढा है । हरियाणा में सामुहिक बलात्कार ने रिकार्ड तोड दिया ।

जिस तरह महिलाओ पर हिसां बढी सरकार व अन्य संस्थाओ पर प्रतिक्रिया न के बराबर रही ।
 दामिनी के मामले जिस तरह लोगा की प्रतिक्रिया चल रही है उसे देखते हुए लगता है अब इन अत्याचारों के लिए कठोर कानूनी व्यवस्था होनी ही चाहिए जिससे महिला इन्सान की तरह जी स जब चाहों उसकी अस्मिता को जहां चाहे रौद दिया जाये । 
देश, कानून व समाज शायद इतना होने पर अब तो तौबा करे आखिर स्त्री जो की एक  इन्सान  है उसे इन्सान होने का दर्जा भी मिल पाये ।

Comments

  1. मत कहो जिंदगी के दंगल में
    दामिनी की हार हुई।
    आज इंसानों के जंगल में
    इंसानियत की हार हुई।

    सही कहा . सिर्फ कठोर कानून से ही इस तरह की वीभत्स घटनाओं को रोक जा सकता है।

    ReplyDelete
  2. अब चुप रहने का समय नहीं रहा..तब तक आवाज उठानी होगी जब तक समाज के बहरे कानों में ये आवाज गूंजने न लगे...नव वर्ष की हार्दिक शुभकानाएं

    ReplyDelete
  3. उम्मीद है नवीन वर्ष, नवीन समाज की स्थापना करेगा ,आने वाला समय सभी के जीवन में खुशियां फैलाये।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

तुम ही तो हो !!

************ कहाँ जाऊ तेरी यादों से बचकर हर एक जगह बस तू ही है तेरा प्यार तेरा एकरार, तेरी तकरार हरदम मुझमें समाया है मेरी रूह में बस तेरा ही साया है, हमसफर बन साथ निभाना था बीच राह में ही छोड दिया तन्हा मुझकों दिन ढलते ही तेरी यादें मुझे घेर लेती है तू ही है हर जगह ............. हवायें भी यही कहती है क्यो लिया लबों से मेरा नाम जब मुझसे दूर ही जाना था | फिर हमसे न जीया जायेगा तेरे बिन जिन्दगी का जहर  न पीया जायेगा, मासूम है  यह दिल बहुत... हर लम्हा तूझे ही याद करता जायेगा | ##
लिफाफे में रखे खत का कोई वजुद नही होता ......... अनकही कहानी उधडते रिश्तों की जबान नही होती दर्द सिर्फ सहने के लिए होता है दर्द की कोई हद नही अब फीकी हंसी हंसते है लब खुद को कहां अधेरों में तलाश करते है खेल जो समझे जिन्दगी को उनको रोको जिन्दगी खेल नही लहुलुहान करते है शब्द शब्दों से चोट न करो जो कुछ मौत के करीब है वो कितना खुशनसीब है कोई तो गले लगाने की ख़्वाहिश रखता है जो दे सके सिर्फ खुशी यह जरूरी तो नही गुलाब भी कांटों संग रहता है नही करता कांटो से शिकायत कोई सुखे किताबों में पडे फूलों से क्या महक आती है इतने संगदिल कैसे होते लोग खुदा से डर न कोई खौफ होता है लिफाफों में रखे खतो का कोई वजुद नही होता....... इस जहां में किसे अपना कहे अपनों से परायों की बू आती है तडपतें जिनके लिए उनका कुछ पता नही होता सचमुच बंद लिफाफों में रखे खतो का कोई वजुद नही होता...........। ...........

टूटे रिश्तों की खनक........।

खत्म होते रिश्ते को जिन्दा कैसे करू जो रूठा है उसे कैसे मना पाउ कहुं कैसे तू कितना अजीज है सबका दुलारा प्यारा भाई है याद आते वो दिन जब पहली बार तू दूनिया मे आया हम सबने गोद में उठा तूझे प्यार से सहलाया रोते रोते बेदम तूझ नन्हे बच्चे को मां के कपडे पहन मां बन तूझे बहलाया कैसे बचपन भूल गया आज  बडा हो गया कि बहनों का प्यार तौल गया सौदा करता बहनों से अपनी अन्जानी खुशियो का वह खुशियां जो केवल फरेब के सिवा कुछ भी नही जख्मी रिश्ते पर कैसे मरहम लगाउ । आंखे थकती देख राहे तेरी पर नही पसीजता पत्थर सा दिल तेरा बैठा है दरवाजे पर कोई हाथ में लिए राखी का एक थागा, आयेगा भाई तो बाधूगी यह प्यार का बंधन वह जो बंधन से चिढता है रिश्तों को पैसो से तौलता है आया है फिर राखी का त्यौहार फिर लाया है साथ में टूटे रिश्तों की खनक.....................। जान लो यह धागा अनमोल है प्यार का कोई मोल नही इस पवित्र रिश्ते सा दूनिया में रिश्ता नही ................।                .....................